सीबीएसई 12वीं की टॉपर रही मेघना ने 500 में 499 अंक किए हासिल, जाने उनकी सफलता की कहानी

Saturday, Sep 26, 2020 | Last Update : 10:54 AM IST

follow us on google news

सीबीएसई 12वीं की टॉपर रही मेघना ने 500 में 499 अंक किए हासिल, जाने उनकी सफलता की कहानी

मेघना ने पूरे भारत में टॉप किया है।
May 28, 2018, 11:09 am ISTInspirational StoriesAazad Staff
Meghna Srivastava
  Meghna Srivastava

सीबीएसई ने शनिवार को कक्षा 12वीं के परिणाम की घोषणा की थी जिसमें एक बार फिर से लड़कियों ने बाजी मारी है. यूपी और बिहार से संबंध रखने वाली मेघना नोएड़ा में रहती है। दरसल मेघना की माँ अल्पना श्रीवास्तव बिहार की राजधानी पटना से हैं. उनके पिता गौतम श्रीवास्तव मूल रूप से यूपी के बलिया से हैं। अल्पना एक मल्टीनेशनल कंपनी में रीजनल एचआर हेड हैं, पिता मानव संरचना यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर हैं.

मेघना ने नोएडा स्थित स्टेप बाई स्टेप स्कूल से 12वीं की पढ़ाई की है. उनके स्कूल में भी खुशी का माहौल था और सभी मेघना को बधाई दे रहे थे. मेघना ने ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम से 12वीं की है. उन्हें पांच में से चार विषयों में 100 अंक मिले हैं, सि़र्फ़ एक नंबर कम है अंग्रेज़ी में.

500 अंक पूरे होने में मेघना का सिर्फ़ एक अंक रह गया. लेकिन, उन्हें इसका कोई अफसोस नहीं है. वो कहती हैं, ''मुझे इसका कोई दुख नहीं है क्योंकि 499 अपने आप में बहुत अंक होते हैं. मुझे जो मिला है मैं उससे बहुत खुश हूं.’’ सफलता की टिप्स के लिए वह कहती हैं कि मेहनत और लगातार कोशिश करने से आप सफल हो सकते हैं.

बता दें कि इस साल लगभग 11 लाख विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा दी, जिसमें से 9 लाख 19 हज़ार छात्र पास हुए हैं. यह आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले एक प्रतिशत ज़्यादा है. लड़कियों ने इस बार बाज़ी मार ली है. कुल 87.50 प्रतिशत लड़कियां और 78 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं.

...

Featured Videos!