Types of Ration Card In India

Sunday, Aug 09, 2020 | Last Update : 05:53 AM IST

आएये जानते है राशन कार्ड के प्रकार और उनके महत्व

भारत में राज्य सरकार विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है और वे विभाजित समूहों के अनुसार प्रदान किए जाते हैं; उदाहरण के लिए: बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे), एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर), अंत्योदय परिवार और उच्च आय समूह समूह। प्रत्येक राज्य में ये समूह अलग-अलग हो सकते हैं।
Oct 25, 2016, 5:58 pm ISTShould KnowAazad Staff
Different Types of Ration Cards in India
  Different Types of Ration Cards in India

केंद्र सरकार ने देश के हर समुदाय के लिए कई तरह के राशन कार्ड की शुरुआत की है। आज हम आपको इस वीडियों के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड के प्रकार और उनके महत्व के बारे में बताने जा रहे है। हालांकि इनमें से कुछ के बारे में तो आपको पहले से ही जानकारी होगी, लेकिन कुछ कार्ड ऐसे भी है जिनसे आप अंजान है।   

तो आएये जानते है राशन कार्ड के प्रकार और उनके महत्व -

बीपीएल राशन कार्ड: ये कार्ड उन लोगों को दिए जाते है जो गरीबी रेखा के नीचे आते है। गरीबी रेखा से नीचे आने वाले व्यक्ती की वार्षीक आय 27,000 या उससे कम होनी चाहिए। आपको बता दे कि पहले इसकी सीमा 10, 000 रुपए थी बहरहाल इसे 2011 में संशोधित कर 27,000 कर दिया गया।

एपीएल राशन कार्ड: एपीएल राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा परिभाषित गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले लोगों को जारी किया जाता है। इस राशन कार्ड के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है । इस राशन कार्ण की खासियत यह है कि इस कार्ड के लिए वार्षिक आय की जरुरत नहीं।

Also Video: एक देश एक राशन कार्ड, एक कार्ड अब हर राज्य में काम करेगा

यहाँ पड़ेः राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें: वीडियो के साथ(Video)

नीला राशन कार्ड - ये राशन कार्ड उन धारकों को मिलता है जो गरीबी रेखा से ऊपर है। इन धारको को विशेष सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस कार्ड को सब्सिडी दर पर राशन दुकानों से केरोसीन लेने के लिए उपयोग किया जाता है। जिन परिवारों में गैस / एलपीजी कनेक्शन नहीं है, वे नीले राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नारंगी राशन कार्ड: गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले लोगों को नारंगी रंग के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। इसके अंतरगत वार्षिक आय राज्य द्वारा भिन्न हो सकती है|

पीला राशन कार्ड: गरीबी रेखा के नीचे की श्रेणी में लोग पीले राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रत्येक राज्य में गरीबी रेखा के लिए निर्धारित एक अलग वार्षिक आय हो सकती है विभिन्न राज्य बीपीएल और एपीएल के लिए विभिन्न रंगों का उपयोग कर सकते हैं।

सफेद राशन कार्ड -  1 लाख या उससे अधिक की वार्षिक आय वाले परिवार को ये राशन कार्ड दिया जाता है। इस राशन कार्ड के लिए, परिवार के किसी भी सदस्य के पास 4-व्हीलर या परिवार की कुल 4 हेक्टेयर सिंचाई भूमि होनी चाहिए।

केसरिया राशन कार्ड: 15,000 से 1 लाख की वार्षिक आय वाले परिवार के लिए ये राशन कार्ड दिए जाते है। इसके साथ ही इस वर्ग के परिवार के किसी भी सदस्य के पास चार पहिया मैकेनिकल वाहन होना चाहिए। इसके साथ ही सभी में परिवार को चार हेक्टेयर या अधिक सिंचित भूमि होनी चाहिए।

अन्नपूर्णा योजना - इस योजना के तहत दस किलों अनाज, 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को मुफ्त में दिया जाता है।

राशन कार्ड की फीस एक राज्य से दुसरे राज्य के लिए अलग अलग होती है। अगर आपको राशन कार्ड में कोई बदलाव कराना है तो उसके लिए 3 से 15 रुपए लगते है।इसके साथ ही BPL कार्ड के लिए पांच रुपए और APl कार्ड के लिए आपको 10 रुपए देने होंगे। वहीं अगर आप कंप्यूटर के माध्यम से राशन कार्ड निकालते है तो उसके लिए आपको 45 रुपए देने होंगे। डुबलीकेट राशन कार्ड के लिए भी केंद्र सरकार पैसे लेती है। जिसमे BPL कार्ड के लिए 15 और APL कार्ड के लिए 25 रुपए देने होते है।

इस तरह के लेटेस्ट वीडियो और जानकारी प्राप्त करेने के लिए हमारे click: youtube icon चैनल को लाईक, सबस्क्राइब और शेयर करे, साथ ही  बने रहे हमारे चैनल 'आज़ाद' के साथ।

...

Featured Videos!