24 सितंबर से शुरु हो रहा है पितृपक्ष, जाने इससे जुड़ी रोचक बातें

Monday, May 10, 2021 | Last Update : 01:14 AM IST

follow us on google news

24 सितंबर से शुरु हो रहा है पितृपक्ष, जाने इससे जुड़ी रोचक बातें

ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष के दौरान जिन घरों में पितरों को याद किया जाता है उस घर में हमेशा ही खुशहाली बनी रहती है। श्राद्ध को पितृपक्ष और महालय के नाम से भी जाना जाता है। इस साल 24 से 8 अक्टूबर तक श्राद्धपक्ष रहेगा।
Sep 17, 2018, 12:05 pm ISTFestivalsAazad Staff
Pitra Paksh
  Pitra Paksh

हिंदू धर्म में पितृपक्ष का एक विशेष महत्व होता है। हिंदू  मान्यता के अनुसार पितृपक्ष 15 दिनों के लिए होता है। ये भाद्रपक्ष की पूर्णिणा से आरम्भ होकर आश्विन मास की अमावस्या तक चलते हैं। इस साल पितृपक्ष 24 से 8 अक्टूबर तक रहेगा।

हिंदू शास्त्रों में ऐसी मान्यता है पितृपक्ष के दौरान हमारे पूर्वज जिनका देहान्त हो चुका है वे सभी पृथ्वी पर सूक्ष्म रूप में आते हैं और पृथ्वी लोक पर जीवित रहने वाले अपने परिजनों के तर्पण को स्वीकार करते हैं। ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष में पूर्वजों का स्मरण और उनकी पूजा करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है।

पितर का आर्थ -

जिस किसी के परिजन चाहे वह विवाहित हो या अविवाहित हों, बच्चा हो या बुजुर्ग, स्त्री हो या पुरुष उनकी मृत्यु हो चुकी है उन्हें पितर कहा जाता है। हिंदू शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष के दौरान पितर मृत्युलोक से पृथ्वी पर आते है और अपने परिवार के लोगों को आशीर्वाद देते हैं। पितृपक्ष में पितरों की आत्मा की शांति के लिए उनको तर्पण किया जाता है। बता दें कि इस पूजा का मुख्य उद्देश पितरों को प्रसन्न करना होता है जिससे घर पर सुख शान्ति बनी रहती है।

...

Featured Videos!