Sunday, Feb 25, 2018 | Last Update : 05:02 AM IST

एक ऐसा मंदिर जहां चढ़ता है पत्थर का चढ़ावा

इस मंदिर में श्रद्धालू स्वंम करते है पूजा और भगवान को चढ़ाते है पत्थर
Feb 1, 2018, 1:35 pm ISTFestivalsAazad Staff
stone
  stone

मंदिर में भक्त व श्रद्धालु अक्सर ईश्वर को मिठाई, दूध, मेवा ,पैसे, फल व आदि पकवान चढ़ाते है लेकिन क्या आप जानते है कि एक मंदिर ऐसा भी है जहा श्रद्धालु ईश्वर को चढ़ावे के तौर पर पत्थर चढ़ाते है। ये मंदिर कर्नाटक राज्य के मांड्‍या जिले
के किरागांदुरू-बेविनाहल्ली रोड पर स्थित कोटिकालिना काडू बसप्पा मंदिर है। यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं के अनुसार उन्हें केवल अलग-अलग साइजों के पत्थरों का चढ़ावा चढ़ाने की ही इजाजत है।

प्रार्थना के लिए तीन या पांच पत्थरों का चढ़ावा होता है। इसके फलस्वरुप मंदिर के बाहर विभिन्न आकारों के पत्थर जमा हो गए हैं। बेंगलुरु-मैसूर नैशनल हाईवे पर मांड्या शहर से 2 किलोमीटर की दूरी पर बसे इस मंदिर की एक अन्य अनोखी विशेषता यह है कि यहां पर कोई भी पुजारी या फिर स्थाई ढांचा नहीं है।

यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को खुद से ही पूजा-अर्चना करनी पड़ती है। स्थानीय लोगों के अनुसार मांड्या तालुक के कई सारे गांवों के निवासी इस मंदिर में पत्थरों का चढ़ावा चढ़ाते हैं। यहां पर भगवान काडू बसप्पा (भगवान शिव) की मूर्ति पत्थरों की बनी हुई है।

परम्परा के अनुसार इच्छा पूरी होने पर श्रद्धालु अपने खेत या जमीन से लाए गए पत्थरों को चढ़ाते हैं। 3 या 5 की संख्या में चढ़ाए जाने वाले पत्थरों के आकार को लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है। ज्यादातर श्रद्धालु किसान अच्छी फसल के लिए ही प्रार्थना करते हैं।

Featured Videos!