चीकू खाने के फायदे

Tuesday, May 11, 2021 | Last Update : 01:16 AM IST

चीकू खाने के फायदे

चीकू में विटामिन, मिलरल्स और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह आंखों को सेहत मंद बनाए रखने में सहायता करता है।
Mar 14, 2019, 2:41 pm ISTLifestyleAazad Staff
Chiku
  Chiku

चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। ऐसा माना गया है कि अगर भोजन के बाद चीकू का सेवन किया जाए तो ये यह निश्चित रूप से लाभदायक होता है। चीकू के फल में ७१ प्रतिशत पानी, १.५ प्रतिशत प्रोटीन, १.५ प्रतिशत चर्बी और साढ़े पच्चीस प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमे विटामिन ए तथा विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। जो हमारे सनवास्थय के लिए काफी लाभदाय है। इस लेख में आज हम आपको चीकू के फायदे के बारे में बताने जा रहे है....

केंसर के खतरे को करे दूर- चीकू में विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, और इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमे कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाता है। विटामिन ए फेफड़ों और मुँह के कैंसर को दूर करने में लाभदायक माना गया है।

चीकू का सेवन कई रोगों को करे दूर -  चीकू हमारे शरीर को कब्ज, दस्त, और एनिमिया जैसी कई बिमारियों से बचाता है, साथ ही आंतों की शक्ति बढ़ता है, हृदय और गुर्दे के रोगों को भी होने से रोकता है।

और ये भी पढ़े : घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए

हड्डियों को करे मजबूत - चीकू में कैल्शियम फास्फोरस और आयरन की अतिरिक्त मात्रा पायी जाती है, जो हड्डियों के लिए आवश्यक होती है। कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस की अच्छी मात्रा होने की वजह से हड्डियों को बढ़ने और मजबूती देने में चीकू बहुत लाभ दायक होता है।

वजन घटाने में भी असरदार - अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते है तो चीकू का सेवन करना शुरु कर दें। ये बढ़ते वजन को कम करने में बहुत लाभ दायक होता है। यह गैस्ट्रिक एंजाइमों को खत्म करके पाचन तंत्र को मजबूत कर मोटापे को दूर करता है।

और ये भी पढ़े: किशमिश के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

तनाव करें दूर - चीकू दिमाग को शांत रखने में बहुत मदद करता है।

गुर्दे की पथरी करें खत्म - चीकू के फल के बीज को पीस कर खाने से गुर्दे की पथरी यूरिन के साथ निकाल जाती है। साथ ही यह गुर्दे के रोगों से भी बचाता है।

...

Related stories

Featured Videos!