आदित्य बिड़ला फाइनेंस ने लॉन्च किया - उद्योग प्लस

Friday, Feb 23, 2024 | Last Update : 01:30 AM IST


आदित्य बिड़ला फाइनेंस ने लॉन्च किया - उद्योग प्लस

MSME के लिए एक इनोवेटिव वन-स्टॉप बिजनेस प्लेटफॉर्म, MSME के विकास और सफलता को बढ़ावा देने के लिए फाइनेंस संबंधी सॉल्यूशन
Aug 10, 2023, 9:08 am ISTNationAazad Staff
Mr. Rakesh Singh, MD & CEO Aditya Birla Finance Ltd.
  Mr. Rakesh Singh, MD & CEO Aditya Birla Finance Ltd.

जयपुर, 09 अगस्त, 2023- आदित्य बिड़ला कैपिटल की ऋण देने वाली सहायक कंपनी आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड (एबीएफएल) ने एमएसएमई के लिए एक इनोवेटिव वन-स्टॉप बिजनेस प्लेटफॉर्म उद्योग प्लस लॉन्च किया है। यह नया बी2बी डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘उद्योग प्लस’ राजस्थान के बढ़ते एमएसएमई क्षेत्र के लिए फाइनेंस संबंधी सॉल्यूशंस की एक व्यापक रेंज प्रस्तुत करता है। इनमें फाइनेंसिंग, सुरक्षा, निवेश, सलाहकार और मूल्य वर्धित सेवाएं शामिल हैं। उद्योग प्लस के माध्यम से एबीएफएल का लक्ष्य राजस्थान में एमएसएमई की वृद्धि और विकास को सुविधाजनक बनाना है। इसके लिए उन्हें महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। यह प्रक्रिया अत्यंत आसान और पूरी तरह कागज रहित होगी। इस तरह एमएसएमई को सशक्त बनाने का प्रयास किया जाएगा, ताकि ऋण देने के परिदृश्य में वित्तीय समावेशन और डिजिटलीकरण को बढ़ावा दिया जा सके। 

उद्योग प्लस एक खुला बाज़ार है जिसे एबीएफएल के मौजूदा और नए दोनों ग्राहकों द्वारा आदित्य बिड़ला कैपिटल वेबसाइट के फाइनेंसिंग सेक्शन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। राजस्थान में एमएसएमई अब उद्योग प्लस की पूरी तरह से कागज रहित डिजिटल यात्रा के माध्यम से 10 लाख रुपए तक का व्यावसायिक ऋण प्राप्त कर सकते हैं। असुरक्षित व्यावसायिक ऋणों के अलावा, प्रमोटरों, मालिकों और कर्मचारियों सहित एमएसएमई का संपूर्ण इको सिस्टम उद्योग प्लस द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकता है, जैसे जरूरत के अनुसार सुरक्षित ऋण, बीमा, निवेश समाधान इत्यादि। इन प्लेटफार्मों पर विक्रेताओं को क्रेडिट सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्लेटफॉर्म को ओपन क्रेडिट इनेबलमेंट नेटवर्क (ओसीईएन) और निजी ई-कॉमर्स वेबसाइटों के माध्यम से सरकारी ई-कॉमर्स वेबसाइटों के साथ एकीकृत किया गया है। आदित्य बिड़ला फाइनेंस ने एमएसएमई ग्राहकों को अनेक मूल्यवर्धित सेवाएं प्रदान करने के लिए अग्रणी समाधान प्रदाताओं के साथ भी साझेदारी की है। इन सेवाओं में बिजनेस नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म तक मुफ्त पहुंच, डिजिटल कॉमर्स, कॉर्पाेरेट यात्रा समाधान, जीरो बैलेंस बैंक खाता, अकाउंटिंग, पेरोल और टैक्स फाइलिंग टूल और विशेष ज्ञान सामग्री केंद्र आदि शामिल हैं। 

एबीएफएल ने पहले से ही एमएसएमई क्षेत्र में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज की है, इसकी कुल ऋण पुस्तिका का लगभग 50 फीसदी हिस्सा बिजनेस लोन से बना है। बाजार में एक स्थापित खिलाड़ी के रूप में एबीएफएल लगातार मजबूती से आगे बढ़ रहा है और इस सेगमेंट में साल-दर-साल 37 प्रतिशत की वृद्धि हासिल कर रहा है। उद्योग प्लस के लॉन्च के माध्यम से एबीएफएल का लक्ष्य एमएसएमई के लिए बिजनेस लोन यात्रा को डिजिटल बनाकर क्रेडिट संबंधी सिस्टम को और सरल बनाना है, जिससे आसानी से और तेज गति से ऋण प्रदान किए जा सकें। 

आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री राकेश सिंह ने कहा, ‘‘हम राजस्थान में अपने एमएसएमई ग्राहकों के लिए उद्योग प्लस पेश करने को लेकर बहुत उत्साहित हैं। हमारा मानना है कि उद्योग प्लस उन्हें सफलता के नए मुकाम हासिल करने के लिए सशक्त बनाएगा। राजस्थान अब 26 लाख से अधिक एमएसएमई का घर है, जो बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार प्रदान करता है। इस मंच के माध्यम से हमारा लक्ष्य एमएसएमई क्षेत्र में एबीएफएल की पकड़ को और मजबूत करना है। साथ ही उन्हें उनके व्यावसायिक जीवन चक्र के दौरान सॉल्यूशंस की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करना और राजस्थान की उद्यमशीलता की भावना को प्रोत्साहित करना भी हमारा मकसद है।’’ एमएसएमई क्षेत्र ने वित्तीय वर्ष 2023 में 11.6% से अधिक की आर्थिक वृद्धि हासिल करके और चार मिलियन से अधिक लोगों को रोजगार देकर राजस्थान की अर्थव्यवस्था को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

प्रगति में योगदान करते हुए राजस्थान 13.11 लाख से अधिक पंजीकृत एमएसएमई खातों के साथ सबसे आगे है और जयपुर भी 21% खातों के साथ अग्रणी है। राजस्थान ने विभिन्न क्षेत्रों के व्यवसायों को आकर्षित किया है जिनमें कालीन, ऊन, खनिजों से संबंधित हस्तशिल्प और विभिन्न खनिजों से जुड़े अन्य प्रमुख उद्योग शामिल हैं। उद्योग प्लस के माध्यम से एबीएफएल का लक्ष्य राजस्थान में एमएसएमई ग्राहकों को बेहतर सेवा देना और बाजार में अपने मूल्य प्रस्ताव को और मजबूत करते हुए उन्हें बेहतर और शानदार अनुभव प्रदान करना है।

...

Featured Videos!