हम 21 वीं सदी में हैं और अभी भी बदलाव की बात करते रहते हैं - दीपशिखा नागपाल

Friday, Apr 23, 2021 | Last Update : 01:26 AM IST

हम 21 वीं सदी में हैं और अभी भी बदलाव की बात करते रहते हैं - दीपशिखा नागपाल

पुरुषों और महिलाओं द्वारा समान रूप से चलाए जाने वाले इंडस्ट्री में, वेतन के मामले में असमानता हमेशा बातचीत का विषय रहा है।
Mar 9, 2021, 12:11 pm ISTEntertainmentAazad Staff
दीपशिखा नागपाल
  दीपशिखा नागपाल

पुरुषों और महिलाओं द्वारा समान रूप से चलाए जाने वाले इंडस्ट्री में, वेतन के मामले में असमानता हमेशा बातचीत का विषय रहा है। जबकि टेलीविजन इंडस्ट्री को टारगेट नहीं किया गया था, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री को इसके लिए बहुत अधिक प्रतिक्रिया मिली। दीपशिखा नागपाल, जो वर्तमान में दंगल टीवी की ‘रंजू की बेटियां’ में दिखाई दे रही हैं, उन्हें मनोरंजन उद्योग में अब 25 साल हो गए हैं और उन्होंने दोनों दुनिया का अनुभव किया है। वह कहती हैं कि यह समझना मुश्किल है कि आज भी यह भेदभाव क्यों है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 के अवसर पर, दीपशिखा ने इस विषय पर अपने बहुमूल्य विचार साझा किए और कहा, “पुरुष और महिलाएं समान रूप से कड़ी मेहनत करते हैं। पर वेतन में भेदभाव देखकर बहुत दुख होता है। टेलीविज़न में, स्थिति अभी भी बेहतर है क्योंकि यह इंडस्ट्री महिलाओं के प्रभुत्व वाला है और अभिनेताओं को वह मिल सकता है जिसके वे हकदार हैं। लेकिन फिल्मों में यह स्पष्ट नहीं है। फिल्म इंडस्ट्री अभी भी एक पुरुष-प्रधान इंडस्ट्री है। जब एक महिला एक फिल्म का नेतृत्व करती है उसे तब वह मिलता है जिसकी वह हकदार है परन्तु वह भी एक पुरुष के तुलना में बहुत कम होता है। यह बहुत अजीब है और मुझे समझ नहीं आता कि यह आज भी क्यों प्रचलित है। हम 21 वीं सदी में हैं और हम सिर्फ महिला दिवस, मदर्स डे, बालिका दिवस मनाते है और चीज़े बदलने की बात करते हैं, लेकिन कुछ नहीं हो रहा है। समाज को एक साथ बदलने और चलने की जरूरत है। भारतीय मानसिकता को बदलने की जरूरत है। मुझे लगता है कि एक अभिनेता या अभिनेत्री का प्रदर्शन या लोकप्रियता केवल उनके मूल्य को निर्धारित कर सकती है, न कि उनके लिंग और समाज को। ”

दीपशिखा ने जो कुछ भी कहा है, हम उसकी हर बात से सहमत हैं और उसे और सभी महिलाओं को महिला दिवस कि बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!

रंजू की बेटियां एक मां, रंजू की दिल को छू लेने वाली और एक पितृसत्तात्मक समाज में 4 बेटियों की परवरिश का उनका संघर्ष की कहानी है। देखे रंजु की बेटीया रात 9.30 बजे केवल दंगल टीवी पर।

दंगल टीवी केबल नेटवर्क और डीटीएच प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है - डीडी फ्री डिश (चैनल नंबर 29), टाटा स्काई (चैनल नंबर 177), एयरटेल (चैनल नंबर 125), डिश टीवी (चैनल नंबर 119) सन डायरेक्ट (328) और वीडियोकॉन D2H (चैनल NO 106)।

...

Featured Videos!