अमित ने जीता बॉक्सिंग में पहला गोल्ड मेडल: एशियन गेम्स 2018

Saturday, Jul 20, 2024 | Last Update : 09:17 AM IST


अमित ने जीता बॉक्सिंग में पहला गोल्ड मेडल: एशियन गेम्स 2018

अमित पंघल ने फाइनल में उज्बेकिस्तान के हसनबॉय दुसामातोव को हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया.
Sep 1, 2018, 1:11 pm ISTSportsAazad Staff
Amit Panghal
  Amit Panghal

भारत के बॉक्सर अमित पंघल 18वें एशियाई खेलों के 14वें दिन शनिवार (1 सितंबर) को पुरुषों के 49 किलोग्राम भारवर्ग इवेंट का गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहे हैं. कॉमनवेल्थ गेम्स के सिल्वर मेडल विजेता अमित ने फाइनल मुकाबले में रियो ओलम्पिक-2016 के स्वर्ण पदक विजेता उज्बेकिस्तान के हसनबॉय दुसामाटोव 3-2 से मात दी. अमित ने ओलम्पिक गोल्ज मेडस विजेता के सामने डट कर खड़े रहे और बेहतरीन मुकाबला करते हुए गोल्ड जीत ले गए. दोनों के बीच बेहद रोचक मुकाबला हुआ. अमित ने सेमीफाइनल में फिलीपींस के पालम कार्लो को 3-2 से मात देकर फाइनल में जगह पक्की की थी.

अमित के लिए फाइनल की राह आसान नहीं रही. उन्हें शुरू से काफी कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ा. इस मुकाबले में अमित का डिफेंस काम आया जिसके दम पर वह ज्यादा अंक बटोरने में सफल रहे. कार्लो पहले सेकेंड से ही बेहद आक्रामक थे और अमित पर मुक्के बरसा रहे थे. शुरुआत में अमित कमजोर पड़े, लेकिन वक्त रहते उन्होंने अपने गार्ड को संभाला और बेहतरीन रक्षात्मक खेल दिखाया. इस बीच वह कुछ अच्छे जैब मारने में भी सफल रहे.

भारत के पदकों की संख्या अब 66 हो गई है. इसमें से 14 गोल्ड, 23 सिल्वर और 29 ब्रॉन्ज पदक शामिल हैं. बता दें कि भारत ने एशियन गेम्स के 67 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा मेडल 2010 में जीते थे. उसने तब ग्वांगझू गेम्स में 14 गोल्ड समेत कुल 65 मेडल जीते थे. अब भारत ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, क्योंकि पदकों की संख्या 66 हो गई है और आज भारतीय महिला स्क्वॉश टीम भी एक मेडल लेकर आने वाली है.

...

Featured Videos!