सर्दियों में मूंगफली खाने के फायदे

Aazad Staff

Lifestyle

मूंगफली में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। जो जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं को दूर करने में असरदार साबित होता है। इसलिए सर्दियों में मूंगफली का सेवन जरुर करें।

कैंसर को करें दूर -

मूंगफली में बीटा-साइटोस्टीरॉल (एसआईटी) नामक फाइटोस्टीरॉल पाया जाता है। जो फाइटोस्टीरॉल ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है इके साथ ही ये कैंसर से हमारी रक्षा करता है। एक शोध में यह पाया गया है कि मूंगफली खाने वाले पुरुषों और महिलाओं में क्रमशः 27 प्रतिशत और 58 प्रतिशत तक कोलोन कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

वजन करें कम -

मूंगफली का सेलन करने से वजन कम किया जा सकता है । इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है और मुट्ठीभर मूंगफली खाने से पेट पूरी तरह भर जाता है। जिसके बाद भूख नहीं लगती। जिसके कारण कम खाने से वजन नहीं बढ़ता।

डिप्रेशन जैसी समस्याओं से बचाता है -

मूंगफली स्ट्रोक और दिल संबंधी समस्याओं के खतरे को कम करने में असरदार है। मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफेन डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

गर्भवती महिलाओं के िलए लाभदायक

मूंगफली में भारी मात्रा में फोलिक एसिड मौजूद होता है, जो महिलाओं में फर्टिलिटी को बेहतर बनाता है। गर्भवती महिला को मूंगफली का सेवन करना चाहिए ये शिशु के स्वास्थ्य को बेहतर करता है।

डायबिटीज के खतरे को करे दूर-

एक शोध के मुताबिक ये माना गया है कि मूंगफली खाने से डायबिटीज का खतरा 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

मूंगफली में मैंगनीज के अलावा मिनरल मौजूद होता है जो वसा और कार्बोहाइड्रेट को मेटाबोलाइज करने, कैल्शियम को अवशोषित करने और ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.