महादेव का किरदार निभाना मेरे लिए सम्मान की बात है- तरुण खन्ना

Aazad Staff

Entertainment

महादेव का किरदार निभाना मेरे लिए सम्मान की बात है, बहुत से लोग इसे नहीं समझेंगे।

मुंबई 11 नवंबर 2020:

1) आप फिर से शिव का किरदार निभा रहे हैं। आपने इस चरित्र को कितने बार निभाया है?

मैंने टेलीविजन पर 8 बार महादेव की भूमिका निभाई है। पहली बार जब मैंने यह किरदार किया था, वह कलर्स पर कर्मफल दाता शनि में था और पिछली बार जब मैंने यह किरदार निभाया था, तब दंगल चैंनल के देवी आदि पराशक्ति पर।

2) आपने इस चरित्र को फिर से क्यों स्वीकार किया?

महादेव का किरदार निभाना मेरे लिए सम्मान की बात है, बहुत से लोग इसे नहीं समझेंगे। इस किरदार को बार-बार निभाते हुए देखना मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है और यही प्राथमिक कारण है कि मैं इस रोल को अपनाता हूं। इसके अलावा मैंने इस किरदार को ज्यादातर स्वस्तिक प्रोडक्शन के साथ निभाया है और वे वही थे जिन्होंने कर्मफल दाता शनि में यह भूमिका देकर यह सब शुरू किया था, इसलिए , मैं उन्हें ना नहीं कह सकता।

3) जब आप समय के साथ एक ही चरित्र को निभाते हैं, तो वह भी एक ऐसा चरित्र है, जो एक ईश्वर है और जिसके साथ आप कुछ नया नहीं कर सकते, आप अपने अभिनय में बदलाव कैसे सुनिश्चित करते है?

आप सही हैं, जब आप एक ही चरित्र को बार-बार निभा रहे हैं तो भिन्नता के लिए बहुत कम गुंजाइश होती है। लेकिन महादेव का किरदार निभाने की खूबी हर बार होती है, जब मैं अभिनय करता हूं तो मुझे उनके व्यक्तित्व में भी एक नया पहलू मिलता है। उसी स्थिति में मुझे नई अभिव्यक्ति मिलती है, ऊर्जा के साथ-साथ भावनाओं को भी महसूस होता है और ऐसा इसलिए है क्योंकि महादेव एक सुंदर और खूबसूरत व्यक्तित्व हैं राधा कृष्ण जैसे धारावाहिक जहां मैं फिर से महादेव का किरदार करता हूं, वे मुझे हल्का पक्ष छूने की गुंजाइश देते हैं, धारावाहिक जैसे देवी मुझे वीर पक्ष को छूने में मदद करते हैं और कर्मफल दाता शनि जैसे धारावाहिकों में मुझे एक अवसर मिला, जहां मुझे एक शिक्षक के रूप में दिखाया गया। इसलिए इन सभी अलग-अलग शो में मेरे चरित्र के अलग-अलग पहलू हैं।

4) एक ही पेशे को साझा करते हुए, एक अभिनेता से शादी करने का उतार और चढ़ाव क्या हैं?

वह पेशेवर प्रतिबद्धताओं को समझती है- एक अभिनेता होने के नाते ऐसे दृश्यों को करना पड़ता है जो उद्योग के बाहर के किसी व्यक्ति को अजीब लग सकते हैं। नकारात्मक पक्ष में, वह एकमात्र ऐसी व्यक्ति है जो इस शिव को अपनी थाली वापस रसोई में रखने की आज्ञा दे सकती है (हंसते हुए)।

5) आप कोविड से पहले दिवाली कैसे मनाते थे, और अब आप इस साल कैसे मना रहे हैं।

वैसे दिवाली एकमात्र ऐसा त्यौहार है जिसे मैं बहुत उत्साह के साथ मनाता हूं और मैं इसे अपने भाई के साथ मनाने के लिए उत्सुक था जो दिल्ली में रहता है, लेकिन कोरोना और यात्रा पर प्रतिबंध के कारण, इस साल दिवाली के लिए दिल्ली जाना संभव नहीं है। इस साल मैं एक नए घर में स्थानांतरित हो गया हूं, इसलिए यह दिवाली मेरे लिए वास्तव में विशेष है क्योंकि मैं इसे मुंबई में अपने नए घर में मना रहा हूं। बेशक, आपके परिवार और प्रियजनों के साथ दिल्ली में घर वापस जाने का जश्न मनाने जैसा कुछ नहीं है, लेकिन अगले साल मैं वहां जाऊंगा।

6) लॉकडाउन आपके लिए कैसा था?

यह शुरू करने से पहले अजीब लग रहा था लेकिन मैं और मेरी पत्नी एक साथ लंबे समय तक नहीं रहे। मैं सालों से लगातार काम कर रहा था औरइसलिए मैंने नींद, शोज देखना, पत्नी और बेटे के साथ वक्त बिताने का काम किया।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.