प्याज का सेवन करें कई बीमारियों को दूर

Aazad Staff

Lifestyle

रोजाना प्याज का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है।

खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए भले ही हम प्याज का इस्तेमाल करते हो लेकिन क्या आप ये जानते है कि रोजाना प्याज का सेवन हमारे शरीर को कई प्रकार के रोग से बचाता है । बहुत से लोगों को यह पता नही होता है कि सब्जी के रुप में इस्तेमाल होने वाला प्याज शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये कई प्रकार की बीमारियों से भी हमे बचाता है।

कब्ज : प्याज का सेवन कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है। प्याज में में मौजूद रेशे पेट के लिए बेहद फायदेमंद हैं। यदि आपको कब्ज की शिकायत है तो रोजाना कच्चा प्याज खाना शुरू कर दीजिए।

गले की खराश : यदि आप सर्दी, कफ या खराश से परेशान हैं तो ताजे प्याज का रस पीजिए। प्याज के रस को गुड़ या शहद मिलाकर पीना और अधिक फायदेमंद होता है।

एनीमिया : खून की कमी को दूर करने में भी कच्चा प्याज बेहद ही असरदार है। कच्चे प्याज का रोजाना सेवन एनीमिया की समस्या को खत्म कर देता है।

और ये भी पढ़े : जामुन खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

ब्लीडिंग की समस्या : नाक से खून बह रहा हो तो कच्चा प्याज काट कर सूंघ लीजिए, यह कुछ ही देर में आपको राहत दे देगा। इसके अलावा यदि पाइल्स की समस्या हो तो सफेद प्याज खाने से आराम मिल जाता है।

और ये भी पढ़े: घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए

डायबिटीज : रोजाना प्याज खाने से इंसुलिन पैदा होता है। यदि आप डायबिटिक हैं तो इसे खाने के साथ रोज सलाद के रूप में खाएं। यह डायबिटीज को कंट्रोल तो करता ही है और इसे धीरे-धीरे कम भी करता है।

शरीर से विषाक्त पदार्थ को करें दूर : शरीर को खराब करने वाले पदार्थो को बाहर निकालना बेहद जरूरी होता है। प्लाज में अमीनो एसिड होता है जो शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही आपके पेट को साफ करता है।

त्वचा को निखारे : बीमारियों से शरीर को बचाने के साथ त्वचा को साफ करने में प्याज का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसके लिए प्याज के जूस और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा का पीएच संतुलित रहता है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.