चीकू खाने के फायदे

Aazad Staff

Lifestyle

चीकू में विटामिन, मिलरल्स और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह आंखों को सेहत मंद बनाए रखने में सहायता करता है।

चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। ऐसा माना गया है कि अगर भोजन के बाद चीकू का सेवन किया जाए तो ये यह निश्चित रूप से लाभदायक होता है। चीकू के फल में ७१ प्रतिशत पानी, १.५ प्रतिशत प्रोटीन, १.५ प्रतिशत चर्बी और साढ़े पच्चीस प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमे विटामिन ए तथा विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। जो हमारे सनवास्थय के लिए काफी लाभदाय है। इस लेख में आज हम आपको चीकू के फायदे के बारे में बताने जा रहे है....

केंसर के खतरे को करे दूर- चीकू में विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, और इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमे कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाता है। विटामिन ए फेफड़ों और मुँह के कैंसर को दूर करने में लाभदायक माना गया है।

चीकू का सेवन कई रोगों को करे दूर - चीकू हमारे शरीर को कब्ज, दस्त, और एनिमिया जैसी कई बिमारियों से बचाता है, साथ ही आंतों की शक्ति बढ़ता है, हृदय और गुर्दे के रोगों को भी होने से रोकता है।

और ये भी पढ़े : घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए

हड्डियों को करे मजबूत - चीकू में कैल्शियम फास्फोरस और आयरन की अतिरिक्त मात्रा पायी जाती है, जो हड्डियों के लिए आवश्यक होती है। कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस की अच्छी मात्रा होने की वजह से हड्डियों को बढ़ने और मजबूती देने में चीकू बहुत लाभ दायक होता है।

वजन घटाने में भी असरदार - अगर आप अपने बढ़ते वजन को कम करना चाहते है तो चीकू का सेवन करना शुरु कर दें। ये बढ़ते वजन को कम करने में बहुत लाभ दायक होता है। यह गैस्ट्रिक एंजाइमों को खत्म करके पाचन तंत्र को मजबूत कर मोटापे को दूर करता है।

और ये भी पढ़े: किशमिश के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

तनाव करें दूर - चीकू दिमाग को शांत रखने में बहुत मदद करता है।

गुर्दे की पथरी करें खत्म - चीकू के फल के बीज को पीस कर खाने से गुर्दे की पथरी यूरिन के साथ निकाल जाती है। साथ ही यह गुर्दे के रोगों से भी बचाता है।

Latest Stories

Related Stories

बड़ी इलायची कई बीमारियों को करे दूर

बड़ी इलायची में कई ऐसे तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर से रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दूर करने में सहायक होती है। इसमें एंटी-सेपटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें 14 तरह के बैक्टीरिया को ख़त्म करने की शक्ति होती हैं। इसे खाने से बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन से बचाव होता हैं।

बढ़ते वजन को कम करता है अनानास, जाने इसको खाने के फायदे

अनानास हमारे स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद है। अनानास शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसके साथ ही अनानास के सेवन से पेट से जुड़ी कई बीमारियां दूर होती हैं।

जहरीली हवा से बचने के लिए इन चीजों को खाने में करें शामिल

दिल्ली एनसीआर में इन दिनों प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। हवा में मिली धूल राजधानी की हवा को और अधिक जहरीली बनाती जा रही है। ऐसे में हमे अपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए इन आहार को अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.