जहरीली हवा से बचने के लिए इन चीजों को खाने में करें शामिल

Aazad Staff

Lifestyle

दिल्ली एनसीआर में इन दिनों प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। हवा में मिली धूल राजधानी की हवा को और अधिक जहरीली बनाती जा रही है। ऐसे में हमे अपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए इन आहार को अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

अलसी के बीज- इसमें फोटोएस्ट्रोजन और ओमेगा-थ्री फैटी एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते हैं यानी ये सांस से जुड़ी तकलीफों को दूर करने का काम करते हैं। यहां तक कि अस्थमा जैसे खतरनाक मर्ज में भी इनका सेवन काफी आराम देता है।

ब्रोकली- एक शोध के मुताबिक रोजना ब्रोकली खाने वाले लोगों पर वायु प्रदूषण का असर कम पड़ता है। इसमें विटामिन सी और बीटा कैरोटिन पाया जाता है जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

टमाटर - टमाटर में बीटा कैरोटिन, विटामिन सी और लाइकोपिन होता पाया जाता है ये अस्थमा और सांस की बीमारी से हमारी सुरक्षा करता है। टमाटर फेफड़ों को स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है।

लहसुन और नीम: प्रदूषण को कम करने के लिए लहसुन की कुछ जवें नीम के पत्तों के साथ रोजना चबाएं।

पालक -एक बेहतर एंटीऑक्सिडेंट है जो कैंसर और खासकर जहरीली हवा के कारण फेफड़ों पर होने वाले दुष्प्रभाव से बचाता है। इसमें मैग्नीशियम भी होता है जिससे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बेहतर होती है।

तुलसी और अदरक - दिन में कम से कम 2 बार तुलसी और अदरक से बनी चाय का सेवन करें। ये आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाएगी।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.