उपवन संस्कृति कला उत्सव महोत्सव ठाणे

Sarita Pant

Should Know

ठाणे में टाईम्स द्वारा आयोजित यह चौथा संस्करण है। यह उत्सव 12 जनवरी से 15 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा।

उपवन महोत्सव का आयोजन १२ जनवरी से १५ जनवरी उपवन झील पर टाइम्स संस्कृति के द्वारा आयोजन किया जा रहा है|

ठाणे: हर साल की तरह इस साल भी ठाणे का उपवन झील रोशनी से जगमगा उठएगा। यहां आयोजित सांस्कृतिक कला महोत्सव के दौरान कई रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर यहां कई मशहूर हस्तियां भी शिरकत करेगी। इस त्यौहार में आयोजकों ने कलाकारों को आमंत्रित किया है जो कई समुदायों का प्रतिनिधित्व करेंगे और विभिन्न स्तर पर भारत की कलाकृतियों को दर्शाएंगे। इस त्योहार के माध्यम से भारत के कई राज्यों के अविश्वसनीय सुंदरता, रंग और सांस्कृतिक -विरासत को यहां दर्शाने की कोशिस की जाएगी। महोत्सव को लोगों के लिए वास्तव में आकर्षक बनाने और प्रोत्साहित करने के लिए, महोत्सव संगीत, पेंटिंग और अन्य कला संबंधी कार्यक्रमों पर कार्यशालाएं आयोजित करता है।

Image: 3D Drawing of Gautam Buddha at Upvan Festival

संस्कृति आर्ट्स फेस्टिवल २०१८ उपवन झील के शानदार माहौल में सेट मेगा आर्ट इवेंट है, जो बहुत ही सुंदर पूर्ववर्ती पहाड़ी की पृष्ठभूमि है। यह महोत्सव शास्त्रीय और समकालीन संगीत, शास्त्रीय नृत्य, दृश्य कला, प्रदर्शन कला, पारंपरिक, पाक कला और प्रसिद्ध राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ-साथ प्रतिभावान स्थानीय और क्षेत्रीय कलाकारों द्वारा आयोजित एक साहित्य उत्सव का एक असंख्य दावत प्रस्तुत करता है।

वैस यह त्यौहार साल भर में प्रसिद्ध और आगामी कलाकारों के एक संयोजन को बनाने का प्रयास करता है। पिछले तीन सालों से इस त्यौहार का यहां आयोजन किया जा रहा है लेकिन इस साल यहां दर्शकों की भीड़ बड़े तादार में होने की संभावना जताई जा रही है। आयोजकों को उम्मीद है कि इस आयोजन का ये चौथा संस्करण प्रदर्शन के स्तर के संदर्भ में बहुत बड़ा होगा।

यहां 600 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध कलाकार,कला दीर्घाओं और आर्ट पैनलों के अलावा पांच शानदार ढंग से डिजाइन किए चरणों का प्रदर्शन किया जाएगा।

यहां आयोजित होने वाले कार्यक्रम

दृश्य कला, दृश्य कला और फोटोग्राफी पर अनुभव कार्यशालाओं पर हाथ दिखाएगा|
शास्त्रीय, अर्द्ध-शास्त्रीय
भारतीय लोककथा का आयोजन
रेत कला, थीम- रंगोली

खाने पीने के व्यंजनों को भी किया गया है शामिल -
समकालीन और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों को शामिल
पाक कला का आयोजन

यह एक यह एक अद्वितीय कद के उदात्त सुंदरता और कष्टप्रद अनुभव करने का समय है। यह कार्यकरम अपने चौथे संस्करण में, संस्कृत कला त्यौहार अपने पिछले अवतारों की विरासत को आगे बढ़ाने का वादा करता है। उपवन महोत्सव असीम संस्कृतियों, रंगों और स्वर्ण परंपराओं के संगम से बना है यह एक सांस्कृतिक कला महोत्सव है | यह महोत्सव हर साल उपवन झील पर आयोजित किया जाता है | हर साल की तरह महशूर कलाकार इस महोत्सव में सम्मलित हो रहे है |

उपवन महोत्सव को चार स्टेज में विभाजित किया गया है | तरंग स्टेज, मुद्रा स्टेज, बीट्रीट-स्टेज, विरासत स्टेज|

पंकज उदास शाम ६ बजे शुक्रवार १३ जनवरी
यूफोरिया बैंड शाम ६ बजे शनिवार १४ जनवरी
उषा उथुप शाम ६ बजे रविवार १५ जनवरी

उपवन झील की खासियत
आपको बता दें कि इस स्थान पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है वो 15 एकड़ से अधिक स्थान पर फैली है। यहां 7,00,000 से अधिक फुटेज, 600 से अधिक प्रसिद्ध कलाकारों, 200 से अधिक प्रदर्शकों और हस्तशिल्प विक्रेताओं, कला के माल्टिफेरियस रूपों और 5 चरणों में जीवित आते हैं, जैसे कला प्रदशन ,शिशु क्षेत्र और भोजन प्रदर्शन में विभाजित किया गया है | यहां बडे पैमाने पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

संस्कृति और कलात्मक भव्यता के इस अनूठे समारोह उपवन महोत्सव २०१८ में भाग लें। आओ, रचनात्मकता के माध्यम से एकता का जश्न मनाएं |

इसमे भाग लेने के लिये संपर्क करे
संस्कृति युवा प्रतिष्ठान ट्रस्ट
प्रोजेक्ट ऑफिस, उपवन लेक गणेश मंदिर के पास , पोकरण रास्ता -२ , ठाणे वेस्ट -४००६१०, महाराष्ट्र, भारत

रजिस्टर्ड कार्यालय
निचला माला , विहंग बगीचा , समता नगर ,ठाणे वेस्ट -४००६०६ , महाराष्ट्र ,भारत |

e-mail: info@sanskrutiartsfestival.com
https://www.facebook.com/sanskrutiartsfestival/

Contacts:
SANSKRUTI YUVA PRATISHTHAN TRUST
Project Office:
Upvan Lake, Next to Ganesh temple,
Pokhran - 2, Thane (W) - 400610, Maharashtra, INDIA

Registered Office:
Ground Floor, Vihang Garden, Samata Nagar, Thane (W) - 400606, Maharashtra, India

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.