इस सावन भगवान शिव को ऐसे करें खुश

Aazad Staff

Festivals

केसर शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से हमें सौम्यता मिलती है।

भगवान शिव को भोले नाथ भी कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते है और अपने भक्तों पर कृपा बरसाते है।

शिव का अभिषेक अगर गंगाजल से किया जाए तो भगवान शिव प्रसन्न होतो है। इसके साथ ही भगनाव शिव का अभिषेक दूध में चीनी मिला कर करें।

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनपर भांग धतुरा चढ़ाए। आप भगवान शिव पर काला तील भी चढ़ा सकते है भगवान शिव को ये भी काफी प्रिय है। ऐसी मान्यता है कि अगर भगवान शिव को गन्ने का रस चढ़ाया जाए तो सभी आनंदों की प्राप्ति होती है।

भगवान शिव पर लाल व सफेद आंकड़े के फूल चढ़ाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं चमेली के फूल से पूजन करने पर वाहन सुख मिलता है। ये भी कहा जता है कि शमी वृक्ष के पत्तों से भगवान शिव का पूजन करने पर मोक्ष प्राप्त होता है।

जूही के फूल से भगवान शिव का पूजन करें तो घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती।कनेर के फूलों से भगवान शिव का पूजन करने से नए वस्त्र मिलते हैं।

शिव ही एक मात्र ऐसे भगवान हैं जो प्रकृति से उत्पन्न किसी भी वस्तु को चढ़ाने से खुश होते हैं ।
1. बिल्व पत्र
2 आक के फूल
3 शमी के पत्ते
4 शमी के फूल
5 धतुरा

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.