जानिए महिलाएं क्यों पहनती है पायल

Aazad Staff

Lifestyle

प्राचीन समय में पायल विशेष संकेत के लिए पहनी जाती थी। ताकि कोई स्त्री कहीं आए या जाए तो पायल से उसके आने-जाने का संकेत मिलता रहे और वास्तुशास्त्र के अनुसार पायल के स्वर से नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है।

प्राचिन काल से ही महिलाएं अपने पैरों में चांदी की पायल पहनती आ रही है। वैसे तो हम सब जानते है की पायल पैरों की सुंदरता को बढ़ाते है, लेकिन क्या आप ये जानते है कि आखिर कार महिलाएं पायल पहनती क्यों है? आज हम आपकों इस लेख में इसी संदर्भ में रोचक बातें बताने जा रहे है। तो आईये जानते है पैरों में पायल पहनने का राज।

पायल पहनने से महिलाओं को कई स्वास्थ्य से संबंधित लाभ मिलते है। छोटी बच्चियों और महिलाओं को पैरों में अक्सर चांदी की पायल पहनने के लिए कहा जाता है, क्योंकि चांदी की पायल के पैरों पर बार-बार रगड़नें से पैरों की हड्डियों को मजबूती मिलती है।

पायल में लगी घुंघरूओं का भी एक अपना ही महत्व है। ऐसा कहा जाता है कि घुंघरूओं की आवाज से मन को शांति मिलती है और घर से नकारात्मक शक्तियां दूर होती है।
वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखे तो महिलाओं के चांदी की पायल पहनने से पीरियड्स में होने वाले दर्द में लाभ मिलता है, साथ ही पायल इन्फर्टिलिटी और हार्मोंस संबंधी परेशानियों को दूर करने में सहायक है। इतना ही नहीं पैरों में पायल पहनने से महिलाओं के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही से रहता है।जिससे वो ज्यादा एनर्जेटिक फील करती हैं।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.