पेट की समस्याओं को दूर करेंगी ये औषधी

Aazad Staff

Lifestyle

बदहजमी, गैस की समस्या व पेट फूलने की समस्याओं को ये औषधी करेगी दूर

आज कल की भाग दौड़ की जिंदगी में हम अपनी सेहत का सही तरह से ध्यान नही रख पाते। जल्दबाजी के चक्कर में ज्यादा तर लोग फास्ट फूड पर निर्भर हो गए है। जिसका नतीजा बीमारी और पेट से जुड़ी कई समस्याए है। आज हम आपको इस लेख में पेट में दर्द व गेस और ऐसीडीटी को दूर करने के लिए कुछ ऐसी औषधी के बारे में बताने जा रहे है तो आपके लिए फायदेमंग होगा?..

लहसुन - जब लगे कि पेट फूलने लगा है, दर्द हो रहा है और गैस निकलने में भी परेशानी हो रही है तो अपने आहार में लहसुन की मात्रा को शामिल करें और धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ा भी दें। यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाएगा और अंतड़ियों में फंसे बैक्टीरिया को बाहर करेगा।

पुदिना - पुदिना पेट को ठंडक पहुंचाने में काफी हद तक लाभदायक होता है। पेट की गैस को साफ व दूर करने का सबसे अच्छा इलाज है पुदीना। इसे आप चाय बनाते समय इस्तेमाल करें, चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी में पुदीना की 2-3 पत्तियां डाल कर पानी को उबाल लें। इसके बाद ही चाय पत्ती, चीनी या अन्य सामग्री डालें। इस चाय को सुबह-शाम पीने से ही आराम मिलेगा।

अदरक - अगर आप अदरक का सेवन अपने भोजन में करते है तो ये आपके सेहत के लिए लाभदायक है। अदरक एक ऐसी खाद्य सामग्री है जो पेट और अंतड़ियों से जुड़ी अनगिनत परेशानियों का दूर करती है। इसे चाय में सीधा डालकर उबाल लें या फिर जो भी आप डिश खाएं उसमें पीसकर इस्तेमाल करें। अगर आप रोजना अदरक को अपने खाने में इस्तमाल करे तो पेट फूलने की परेशानी की समस्या दूर हो जाती है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.