वजन कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे , जल्द होगा असर

Aazad Staff

Lifestyle

रोजाना एक्सरसाइज करें और खाने में चीनी की मात्रा कम करें।

बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ने लगती है। लगातार बैठे रहना और सही डाइट ना लेने की वजह से शरीर का वजन बढ़ने लगता है। लेकिन आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्पस बताने जा रहे है जिससे आपका बजन पहले के मुकाबले काफी कम हो जाएगा।

दही का नियमित रुप से सेवन करने से शरीर में बनी चर्बी घटने लगती है। इसके साथ ही छाछ का भी सेवन दिन में दो-तीन बार करें।

पपीता नियमित रूप से खाएं। यह हर सीजन में मिल जाता है। लंबे समय तक पपीता के सेवन से कमर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है। पपीता पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा माना जाता है।

आंवले व हल्दी को बराबर मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को छाछ के साथ लें। आपकी कमर पहले से काफी पतली हो जाएगी। दो बड़े चम्मच मूली के रस में शहद मिलाकर बराबर मात्रा में पानी के साथ पिएं। ऐसा करने से 1 माह के बाद मोटापा कम होने लगेगा। एक चम्मच पुदीना रस को 2 चम्मच शहद में मिलाकर लेते रहने से मोटापा कम होता है।

वजन घटाने के लिए केवल गेहूं के आटे की रोटी की बजाय गेहूं, सोयाबीन और चने के मिश्रित आटे की रोटी खाए ये वजन को कम करने में ज्यादा फायदेमंद है।

Video: घरेलू नुस्खे: बढ़ते वजन को कम करने के लिए

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.