नवरात्री स्पेशल : साबूदाना के ये लाभ नहीं जानते होंगे आप

Aazad Staff

Lifestyle

नवारात्र के उपवास के दौरान अक्सर लोग साबूदाने का सेवन करते है लेकिन क्या आप जानते है कि सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला छोटे आकार का साबूदाना कई गुणों से भरपूर है। इसमें कई ऐसी चीजे पाई जाती है जो हमारे सेहत को और अधिक दुरुस्त करती है।

-साबूदाना में फोलिक एसिड और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जो हमारे सेहत के लिए अच्छा माना गया है। साबूदाना का सेवन अगर गर्भवती महिला करती है तो ये गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए लाभदायक माना गया है। साबूदाना खाने से थकान कम होती है। यह थकान कम कर शरीर में आवश्यक उर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

-साबूदाना कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत माना गया है, जो हमारे शरीर में तुरंत और आवश्यक उर्जा प्रदान करता है। साबूदाने में पोटेशियम की मात्र अच्छी खासी होती है जिससे रक्त संचार नियंत्रित रहता है। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इतना ही नही साबुदाने के सेवन से मांसपेशियां भी मजबूज होती है।

-पेट में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर साबूदाना खाना काफी लाभप्रद सिद्ध होता है, साबूदाना पाचनक्रिया को ठीक कर गैस, अपच आदि समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है।

-एक शोध में बताया गया है कि साबूदाना आपको तरोताजा रखने में मदद करता है, और इसे चावल के साथ प्रयोग किए जाने पर यह शरीर में बढ़ने वाली गर्मी को कम कर देता है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.