आपको भी है अगर बेड़ टी पीने की आदत तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये बीमारियां

Aazad Staff

Lifestyle

खाली पेट चाय पीने से जल्द आता है बुढ़ापा।

आमतौर पर देखा गया है की लोगों को उठते ही चाय पीने की अदात होती है। कुछ लोगों में तो इतनी बूरी आदत होती है कि वो बिना बेड टी के उठ भी नहीं सकते । लेकिन, बेड टी कई मायनों में आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। तो आईये जानते है इससे होने वाले नुकसान-

सुबह उठकर खाली पेट चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे एसिडिटी के अतिरिक्त भूख न लगने की समस्या उत्पन्न होती है। खली पेट चाय पीने से फ्री रेडिकल्स और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लिए जिम्मेदार हो सकती है और जल्दी बुढ़ापा आ सकता है। इसके लिए सुबह उठते ही चाय की जगह पानी पिएं और उसके आधे घंटे बाद ही चाय लें।

कड़क चाय पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाती है और यह आपको पेट से जुड़ी कई परेशानियां दे सकती है।

ज्यादा चाय पीने से बॉडी आयरन और कैल्शियम को ठीक तरीके से अब्जार्ब नहीं कर पाती है। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसका सीमित सेवन करें।

चाय बिल्कूल अल्कोहल की तरह है, जो आपकी मांसपेशियों को सक्रिय जरूर करती है लेकिन इसका अधिक सेवन बेहद हानिकारक है। दिनभर में 2 या 3 बार से ज्यादा चाय न पिएं इससे सेहत पर बूरा प्रभाव पड़ता है।

चाय खाने के बाद पीते हैं, तो भी इसके नुकसान कम नहीं. हम सभी जानते हैं कि चाय में टैनिन होता है. जो आहार में मौजूद आयरन के साथ रिएक्?ट कर सकता है। इसलिए खाने के बाद चाय पीना आपके खाने के पोषक तत्वों को नष्ट कर सकता है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.