खाली पेट लहसुन खाने से होते है ये फायदे

Aazad Staff

Lifestyle

लहसुन का खाली पेट सेवन कई बीमारियों को दूर करता है। ये पेट की समस्याओं के साथ साथ हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने में असरदार है।

लहसुन खाने के कई फायदे है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन अगर आप हर रोज सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन का सेवन करते है तो ये कई बीमारियों को दूर करने में भी असरदार है। आज हम इस लेख में आपको लहसुन खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है तो आइये जानते है?.

ब्?लड प्रेशर को करे कंट्रोल -

भुना लहसुन ब्?लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी असरदार साबित होता है। इसका सेवन हाई ब्?लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी अच्छा माना गया है क्?योंकि ये बीपी को कम करता है।

पेट की समस्या करे दूर -

लहसुन में शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने का गुण होता है। साथ ही ये पेट में मौजूद बैक्टीरिया को भी दूर करने में मददगार होता है। खासतौर पर जब इसे खाली पेट खाया जाए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए-

लहसुन के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इससे हमारा शरीर ज्यादा बेहतर तरीके से बीमारियों का सामना कर पाता है।

ट्यूबरकुलोसिस में लाभकारी-

ट्यूबरकुलोसिस (तपेदिक)- एक दिन में लहसुन की एक पूरी गांठ खाएं। टी.बी में यह उपाय बहुत असरदार साबित होता है।

और ये भी पढ़े: लहसुन की चाय करती है कई बीमारियों को दूर, इसके ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

भूख बढाए-

यह डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है और भूख भी बढ़ाता है। जब भी आपको घबराहट होती है तो पेट में एसिड बनता है। लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है। यह तनाव को कम करने में भी सहायक होता है।

सर्दी-खांसी में राहत-

लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्?थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में फायदा है।

Latest Stories

Related Stories

जीरे के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

जीरा में कई प्रकार के मिनिरल्स और विटामिन पाए जाते है। जो हमारे शरीर के सभी अंगों के लिए बहुत फायदेमंद है। जीरे में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जिससे यह त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर होता है।

करेला का इस्तेमाल औषधि की तरह करे ना की एक सब्जी की तरह

करेला एक सब्जी ही नहीं है बल्कि इसका उपयोग एक औषधि की तरह भी कर सकते है

अदरक कई रोगों को करता है दूर

अदरक कई बीमारियों को दूर करता है। अदरक में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.