एलोवेरा के इस्तमाल से होते है ये फायदे

Aazad Staff

Lifestyle

एलोवेरा कई बीमारियों को करता है दूर

एलोवेरा एक ऐसा पौधा व औषधी है जो हमारे शरीर से कई बीमारियों को दूर करता है। इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। एलोवेरा कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर होता है। एलोवेरा का नियमित इस्तेमाल करने से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते है। तो आइए जानते हैं कि एलोवेरा के क्या-क्या फायदे हैं और इसका उपयोग किस-किस तरह से किया जा सकता है।

एलोवेरा हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करता है। रोज सुबह इसका सेवन करने से खून की कमी दूर होती। इसके साथ ही एलोवेरा हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई करता है और शरीर को रोगाणु से मुक्त करने में भी सहायक होता है।यह हमारे शरीर की नस, नाड़ियों आदि की सफाई करता है।

एलोवेरा को त्वचा व बालों के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है। एलोवेरा को त्वचा पर लगाने से चेहरे पर आई झूरियां, मुहासे और काले धब्बों को दूर करता है। एलोवेरा के जैल को बालों में लगाने से बाल मजबूत और काले होते है। ये बालों को झड़ने से भी रोकता है। ये बालों को मुलायाम व घने बनाने में भी सहायक है।

एलोवेरा का जूस पीने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और त्वचा चमकदार दिखती है। यह त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाकर त्वचा को खूबसूरत बनाता है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.