तुलसी के फायदे

Aazad Staff

Lifestyle

तुलसी एक जानी-मानी औषधि

तुलसी सचमुच प्रकृति द्वारा दिया गया एक अमृत है। यह एकमात्र ऐसा पौधा है जिससे रोगनाशक गुण आसपास के वातावरण में लगातार अपने आप फैलते रहते है।

और जरूर पढ़ेः नीम : कई बीमारियों की एक दवा

तुलसी के बीज पुरुषों में यौन रोगों को दूर करने में होते है सहायक। नियमित रुप से इसका सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है।

अगर आपको सर्दी या फिर हल्का बुखार है तो मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा पीने से फायदा होता है। आप चाहें तो इसकी गोलियां बनाकर भी खा सकते हैं।

तुलसी के पत्तों को चबाने से सांस की दूर्गंध भी दूर होती है। नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है।

और जरूर पढ़ेः अनार के छिलके की चाय के फायदे

त्वचा के निखारने में भी तुलसी मुख्य भूमिका निभाती है। इसके इस्तेमाल से कील-मुहांसे खत्म हो जाते हैं और चेहरा साफ होता है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक तुलसी का तेल क्षयरोग (टी.बी ) के कीटाणुओं को नष्ट करने में भी सहायक है।तुलसी के पत्ते पानी में मिलाने से पानी की अशुद्धि दूर होती है ।

और जरूर पढ़ेः इस रक्षा बंधन घर पर बनाए शुगर फ्री ?काजू कतली? मिठाई

श्यामा तुलसी के पत्तों का दो-दो बूंद रस आंखों में डालने से आँखों का पीलापन , लाली और रतौंधी ठीक हो जाती है इसके अलावा तुलसी के पत्तों का रस काजल की तरह आंख में लगाने से आंख का infection जिसमे आंखे चिपचिपी हो जाती है ठीक हो जाता है |

Latest Stories

Related Stories

आम की गुटलियां इन बीमारियों को करती है दूर

मोटापे को कम करने में आम की गुटलियां होती है असरदार।

तुलसी विवाह क्या है और कब मनाया जाता है

तुलसी विवाह देव उठनी एकादशी जिसे प्रबोधनी एकादशी भी कहा जाता है। तुलसी विवाह हिंदू देव विष्णु या उनके अवतार कृष्ण को तुलसी संयंत्र (पवित्र तुलसी) की औपचारिक विवाह है।

अनार के छिलके की चाय के फायदे

अनार के छिलके में विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है।

नीम : कई बीमारियों की एक दवा

नीम के रस का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है साथ ही बाल काले और घने भी होते है। ये शरीर की गंदगी को भी दूर करने में मददगार है।

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.