सरकार ने दी आम जनता को राहत, दिवाली से पहले कम होंगे टीवी के दाम

Friday, Aug 14, 2020 | Last Update : 04:08 PM IST

सरकार ने दी आम जनता को राहत, दिवाली से पहले कम होंगे टीवी के दाम

ओपन सेल एल.ई.डी टीवी पैनल पर सरकार पहले ५ फीसदी आयात शुल्क लगाती थी जिसे खत्म कर दिया गया है।
Sep 18, 2019, 2:21 pm ISTNationAazad Staff
TV
  TV

मंदी से जूझ रही अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने के लिए त्‍यौहारी सीजन में टीवी की बिक्री बढ़ाने और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने ओपन सेल टीवी पैनल के आयात पर ५ प्रतिशत के इंपोर्ट ड्यूटी को हटाने की घोषणा की है। इसके मद्दे नजर अब ओपन सेल टीवी पैनल के आयात पर कोई शुल्‍क नहीं लगेगा। हालांकि सरकार के इस फैसले से टीवी पैनल की कीमत में लगभग ३ प्रतिशत की कमी आएगाी।

ओपन सेल पैनल , टेलीविजन विनिर्माण का एक अहम हिस्सा है। इसका टीवी सेट की लागत में आधा से ज्यादा हिस्सा है। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार देर रात अधिसूचना जारी कर कहा कि - एल.सी.डी और एल.ई.डी टीवी के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल टीवी पैनल (१५.६ इंच और उससे ऊपर)  पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। "

इसके अलावा , सरकार ने चिप ऑन फिल्म , प्रिंटेड सर्किट बोर्ड एसेंबली (पीसीबीए) और सेल (ग्लास बोर्ड / सब्सट्रेट) के आयात पर लगे सीमा शुल्क को भी हटा लिया है। ये सामान ओपन सेल टीवी पैनल बनाने में उपयोग किए जाते हैं।

मालूम हो कि सरकार ने ३० जून २०१७ को पैनल के आयात पर पांच प्रतिशत का सीमा शुल्क लगाया था। कई टीवी निर्माता कंपनियों समेत कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लाइंसेस मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन ने इस कदम का विरोध किया था और इसे हटाने की मांग की थी।

...

Featured Videos!