नारायण सेवा संस्थान ने कोविड के खिलाफ लड़ाई के लिए लॉन्च किए 24*7 टोल फ्री नंबर

Monday, May 10, 2021 | Last Update : 02:05 AM IST

follow us on google news

नारायण सेवा संस्थान ने कोविड के खिलाफ लड़ाई के लिए लॉन्च किए 24*7 टोल फ्री नंबर

कोविड से संबंधित जानकारी के लिए डायल करें टोल-फ्री नंबर 1800-309-1111
May 5, 2021, 11:02 am ISTNationAazad Staff
नारायण सेवा संस्थान
  नारायण सेवा संस्थान

कोविड के खिलाफ लड़ाई में दिव्यांग जनों की सहायता करने के लिए स्वयंसेवी संगठन नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष श्री प्रशांत अग्रवाल ने 24*7टोल फ्री नंबर 1800-309-1111 जारी किए हैं। कोविड के कारण उत्पन्न विकट परिस्थितियों के बीच अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी और यहां तक कि रोकथाम के लिए बुनियादी आवश्यकताओं की कमी ने संकट को और बढ़ा दिया है। ऐसी सूरत में दिव्यांग जनों को सटीक और प्रामाणिक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए नारायण सेवा संस्थान ने 24*7टोल फ्री नंबर की शुरुआत की है।

इस सेवा के साथ 15 विशेषज्ञों की एक टीम को जोड़ा गया है, जो कोविड से प्रभावित और क्वारेंटाइन में रहने वाले दिव्यांग जनों के लिए पोषण, खाने की आदतों, प्राकृतिक उपचार और स्वच्छता के तरीकों पर जानकारी देंगे। साथ ही, यह टीम कोविड से संबंधित विस्तृत जानकारी और इससे बचने के उपायों के बारे में भी दिव्यांग जनों को जानकारी मुहैया कराएगी।

नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष श्री प्रशांत अग्रवाल ने कहा, ‘‘हमने दिव्यांग जनों के लिए टोल-फ्री सेवा 1800 3091111 शुरू की है, जो 24*7चालू रहेगी। इन मुश्किल घड़ियों में कोविड के बारे में सटीक और प्रामाणिक जानकारी उपलब्ध कराने और उन्हें जागरूक करने के लिहाज से यह सेवा शुरू की गई है, ताकि किसी तरह की घबराहट और चिंताएं नहीं फैले। हमारे पास 15 विशेषज्ञों की एक टीम होगी, जो हमारे एनएसएस मित्र से परामर्श करेंगे जो इन विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में मुफ्त परामर्श देंगे। एनएसएस मित्र टीम उन सभी दिव्यांग जनों को मुफ्त स्वास्थ्य परामर्श देने का काम कर रही है जो उन्हें कॉल कर रहे हैं। इसके लिए यह टीम उदयपुर, राजस्थान में दो शिफ्टों में काम कर रही है।’’

इस बीच, संस्थान उदयपुर में प्रतिदिन लगभग 500 लोगों को मुफ्त भोजन वितरित कर रहा है। कफ्र्यू की स्थिति में एनएसएस का लक्ष्य खाद्य वितरण के माध्यम से राज्य के लोगों की सेवा करना है और इस महामारी को आगे और बढ़ने से रोकने की दिशा में तथा इससे बचने के लिए निशुल्क परामर्श देना है। एनएसएस टीम ने पिछले लॉक-डाउन के दौरान प्रवासियों, जरूरतमंदों और दिव्यांग जनों के बीच 154120 मुफ्त भोजन राशन किट और 77005 मास्क वितरित किए।

...

Featured Videos!