ब्रिटिश एयरवेज में हड़ताल के बाद दो हजार गुना बढ़ा किराया

Aazad Staff

World

ब्रिटिश एयरवेज के पायलटों के हड़ताल के बाद अन्य कंपनियों के फ्लाइट्स के किराए में दो हजार गुना बढ़ोतरी हुई है।

ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) के ४००० से अधिक पायलट (Pilots) वेतन विवाद को लेकर सोमवार से हड़ताल पर हैं। हड़ताल के कारण ८५० फ्लाइट्स को रद्द कर दिया है। जिसका असर दुनिया भर के करीब तीन लाख यात्रियों पर पड़ा है।

बताया जा रहा है कि हड़ताल की वजह से करीब ८० मिलियन पाउंड (७०४ करोड़ रु) का नुकसान हुआ है। न्यूयॉर्क, दिल्ली, हॉन्गकॉन्ग और जोहानेसबर्ग की सभी उड़ानें प्रभावित हुई हैं। ९० मिनट की उड़ान के लिए ७५००० रुपये और ८ घंटे की उड़ान के लिए २२००० रुपये देने पड़ रहे हैं।

बता दे' एयरलाइन ने बताया कि ब्रिटेन की एयरलाइन कंपनी ब्रिटिश एयरवेज के ४३०० के करीब पायलट पिछले ९ माह से वेतन विवाद को लेकर उलझे हुए हैं। उनकी हड़ताल की वजह से ३ लाख से अधिक लोगों की यात्रा का कार्यक्रम गड़बड़ा सकता है।

ब्रिटिश एयरवेज ने जारी एक वक्तव्य में कहा, 'पायलटों के साथ वेतन संबंधी विवाद को सुलझाने के कई महीने चले प्रयास के बावजूद, हम इस स्थिति में पहुंचे हैं इसके लिए हमें बहुत खेद है।'

ऐसी आशंका है कि पायलट मंगलवार को भी अपनी हड़ताल जारी रख सकते हैं और उन्होंने एक दिन और २७ सितंबर को हड़ताल की धमकी दी है। इसके बाद भी यदि विवाद और बढ़ता है तो सर्दियों की छुट्टियों में भी उनकी हड़ताल हो सकती है। पायलटों के संगठन बीएएलपीए ने इससे पहले एयरलाइन के जुलाई में पेश तीन साल में ११.५ प्रतिशत वेतन वृद्धि के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.