अब एटीएम से पैसे निकालने पर देना पड़ सकता है ज्यादा चार्ज

Aazad Staff

Nation

अब एटीएम से ट्रांजैक्शन करने पर देना होगा ज्यादा चार्ज, बैंकों ने RBI से मांगी इजाजत

आने वाले समय में एटीएम से ट्रांजैक्शन महंगा पड़ सकता है। हाल ही में रिजर्व बैंक द्वारा एटीएम अपग्रेडेशन करने का निर्देश दिया गया है। इस निर्देश को लेकर एटीएम इंडस्?ट्री का कहना है कि एटीएम अपग्रेडेशन से इसकी लागत बढ़ जाएगी और इसकी भरपाई करने के लिए इंडस्?ट्री ने एटीएम चार्ज बढ़ाने की मांग रख दी है। वहीं कन्?फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्?ट्री का कहना है कि पहले से ही इंडस्?ट्री घाटे में चल रही है और अचानक से एटीएम अपग्रेडेशन से उनकी लागत बढ़ जाएगी।

बता दें कि एटीएम अपग्रेडेशन की लागत वसूलने के लिए बैंक एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज में दो तरह से बढ़ोतरी कर सकते हैं। वे फ्री ट्रांजैक्शन खत्म होने पर लिए जाने वाले 18 रुपये वाले चार्ज में बढ़ोतरी कर सकते हैं या फिर एटीएम से फ्री एटीएम ट्रांजैक्शंस की संख्या कम कर सकते हैं। गौरतलब है कि किसी बैंक ने अभी एटीएम से 3 और किसी बैंक ने 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा दे रखी है।

बढ़ती धोखाधड़ी और हैकिंग की शिकायतों को देखते हुए आरबीआई ने सभी बैंकों को एटीएम को अपग्रेड करने को कहा है।इसकी डेडलाइन 6 चरणों में बांटी गई है। पहली डेडलाइन अगस्त 2018 है। वहीं, आखिरी चरण जून 2019 को खत्म होगा। एटीएम अपग्रेडेशन के तहत बैंकों को बेसिक इनपुट-आउटपुट सिस्टम यानी बीआईओएस को अपग्रेड करना होगा। बता दें कि बीआईओएस कंप्यूटर सिस्टम का एक अभिन्न हिस्सा है। इसका इस्तेमाल पीसी को बूट करने के दौरान होता है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.