राज्यसभा चुनाव: 6 राज्‍यों की 25 सीटों के लिए वोटिंग शुरू

Aazad Staff

Nation

राज्यसभा की शेष 33 सीटों पर एक ही उम्मीदवार होने के कारण इनका 15 मार्च को ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।

राज्यसभा की 58 सीटों में से 25 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है। वोटिंग की प्रक्रिया सुबह 9 बजे से शुरू हो चुकी है और शाम 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे। बता दें कि शाम तक इसके परिणाम भी सामने आ जाएंगे। आज छह राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान होगा। इनमें उत्तर प्रदेश की दस सीटें भी शामिल हैं।उत्तर प्रदेश में राज्यसभा में एक उम्मीदवार को जिताने के लिए 37 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी । प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में सपा के पास 47 सदस्य हैं।

वहीं केरल से जदयू के राज्यसभा सदस्य एम पी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर भी आज उपचुनाव होगा। इससे पहले राज्?यसभा की बाकी 33 सीटों पर एक ही उम्मीदवार होने के कारण इनका 15 मार्च को ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है।

राज्यसभा की इन सीटों पर होने है चुनाव -

यूपी की 10, बिहार की 6, महाराष्ट्र की 6, पश्चिम बंगाल की 5, मध्य प्रदेश की 5, गुजरात की 4, कर्नाटक की 4, आंध्र प्रदेश की 3, ओडिशा की 3, तेलंगाना की 3, झारखंड की 2, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल, हरियाणा और केरल की एक-एक राज्यसभा सीट के लिए वोटिंग होनी है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.