प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रवांडा के राष्ट्रपति को 200 गाय देंगे तोहफे में

Aazad Staff

Nation

रवांडा जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 से 27 जुलाई तक अफ्रीका महाद्वीप के तीन देशों- रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर जाएंगे। वे रवांडा में सामाजिक सुरक्षा योजना में मदद के तौर पर तोहफे में 200 गाय देंगे। इन 200 गाय को वही से करीदा जाएगा। गिरिंका नाम की इस योजना के तहत रवांडा के साढ़े तीन लाख गरीब परिवारों को एक-एक गाय दी जाएगी। इससे पैदा होने वाली बछिया को लाभार्थी पड़ोसी को देगा।

गिरिंका का महत्व - गिरिंका कार्यक्रम रवांडा की सरकार चलाती है। इसका मकसद है ?एक गरीब परिवार को एक गाय?। मतलब प्रत्?येक गरीब परिवार को एक गाय देकर उन्?हें थोड़ा सामर्थ्?यवान बनाना है. रवांडा की सरकार ने यह कार्यक्रम वर्ष 2006 में लांच किया था। वहां की सरकार का दावा है कि इस योजना के तहत करीब 3.5 लाख परिवारों को फायदा पहुंचाया गया है।

बता दें कि भारत और रवांडा के बीच 20 साल पहले द्विपक्षीय साझेदारी बनने के बाद मोदी वहां जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे उनकी अगवानी करेंगे।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.