दिल्ली से चंडीगढ़ जाने वाली तेजस ट्रेन का पीएम 15 अगस्त को करेंगे उद्घाटन

Aazad Staff

Nation

कालका शताब्दी एक्सप्रेस से भी यह दूरी लगभग साढ़े तीन घंटे में पूरी होती है।

दिल्ली से चंडीगढ़ जाने वाले रेल यात्रियों का सफर अब और आसान होने वाला है। इस रुट पर पहली बार तेजस ट्रेन चलाई जाने वाली है जिसका उद्घाटन 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस ट्रेन के चलने से दिल्ली से चंडीगढ़ की दूरी महज तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी।

साल 2016 में पहली तेजस ट्रेन मुंबई से गोवा के बीच चलाई गई थी। तेजस को सेमी हाईस्पीड ट्रेन कहा जाता है, क्योंकि इसके चलने की औसत गति सीमा भी 130 किलोमीटर प्रति घंटा होती है। हलांकि इसे कुछ जगहों पर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की सीमा तक भी चलाया जा सकता है। औसत भारतीय ट्रेनों की स्पीड 56 किलोमीटर प्रति घंटा है।

इस ट्रेन में यात्रियों को विशेष प्रकार की सुविधाए दी जाएगी-

मनपसंद भोजन देने के साथ यात्रा के दौरान मनोरंजन के लिए एलईडी टीवी, पढ़ने के लिए विशेष लाइटें, पानी रखने और विशेष फोन चार्जिंग प्वाइंट दिए जाएंगे। इसके साथ ही इस ट्रेन में बायो टॉयलेट व साफ सफाई की सुविधा दी गई है।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने तीन रेलवे रूट्स पर तेजस एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की थी। सबसे पहले इस ट्रेन को मुंबई और गोवा के बीच में पिछले साल चलाया गया। इसके बाद ये दूसरी ट्रेन है जिसे नई दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच चलाने की शुरूआत की गई है। तीसरी ट्रेन आनंद विहार से लखनऊ के बीच चलेगी।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.