बिजली बचाने के लिए अब ये तरीका अपना सकती है सरकार, AC का टेंपरेचर कर सकती है फिक्स

Aazad Staff

Nation

जापान जैसे कुछ देशों में एसी का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रखने के लिये नियम बनाये गये हैं।

बिजली मंत्रालय आने वाले समय में एयर कंडीशनर के लिए तापमान का सामान्य स्तर 24 डिग्री तय कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो देश में सालाना 20 अरब यूनिट बिजली की बचत होगी। सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव भी पड़ेगा। मुख्यत: शरीर का सामान्य तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस है लेकिन वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, होटल तथा दफ्तरों में तापमान 18 से 21 डिग्री रखा जाता है। जो शरीर के लिए अस्वस्थ्यकर भी है।

बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने एयर कंडीशन (एसी) के क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने का अभियान शुरू करते हुए कहा, "एयर कंडीशनर में तापमान ऊंचा करने से बिजली खपत में 6 प्रतिशत की कमी आती है।?

ऊर्जा की बर्बादी को कम करने के लिए जापान जैसे देशों में कुछ ऐसे नियम बनाए गए है जहां एसी का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रखा जाता है।

बहरहाल बढ़ती गर्मी में ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए सरकार ने इस दिशा में शुरूआत करते हुए हवाईअड्डा, होटल, शापिंग मॉल समेत सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों और विनिर्माताओं को परामर्श जारी किया जाएगा। इन स्थानों पर ?एसी? का तापमान 24 डिग्री निर्धारित करने का सुझाव दिया जाएगा।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.