बिहार एस.टी.ई.टी परीक्षा २०१९ के लिए आवेदन कल से शुरु

Aazad Staff

Nation

बिहार (एस.टी.ई.टी) २०१९ परीक्षा सात नवंबर को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए आवेदन ९ से शुरु होंगे।

बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एस.टी.ई.टी) / STET २०१९ और शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा २०१९ की तारीक जारी कर दी गई है परीक्षा सात नवंबर को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए ९ से १८ सितंबर तक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। उम्मीदवार को बिहार बोर्ड www.bsebstet2019.in की वेबसाइट पर नौ से १८ सितंबर तक आवेदन करना होगा

बता दें कि माध्यमिक (९वीं और १०वीं) यानी पेपर-एक के सात विषयों के लिए २५ हजार २७० रिक्तियों पर आवेदन लिये जायेंगे। वहीं उच्च माध्यमिक (११वीं और १२वीं) यानी पेपर-२ के लिए भी सात विषय के लिए १२ हजार ६५ रिक्तियों के लिए आवेदन लिये जायेंगे।

एस.टी.ई.टी और शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा के लिए कोटि वार शुल्क भी तय कर दिये गए हैं। सामान्य, पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष और महिला) के लिए पेपर-एक या पेपर-२ के लिए फार्म भरना होगा तो इसके लिए पांच सौ रुपए देने होंगे। वहीं जो अभ्यर्थी पेपर-एक और पेपर-दो दोनों में फार्म भरेंगे तो उन्हें आठ सौ रुपये शुल्क जमा करने होंगे। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग अभ्यर्थी के लिए पेपर-एक या पेपर-दो के लिए तीन सौ रुपये और पेपर-१ और पेपर-२ दोनों के लिए पांच सौ रुपये शुल्क देने होंगे।

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर १ और २ दोनों ही १५०-१५० अंकों का होगा। इसमें १०० अंकों की परीक्षा विषय-वस्तु से संबंधित और ५० अंक शिक्षण, कला और अन्य दक्षता की परीक्षा के लिए निर्धारित है।

Latest Stories

Also Read

CORONA A VIRUS? or our Perspective?

A Life-form can be of many forms, humans, animals, birds, plants, insects, etc. There are many kinds of viruses and they infect differently and also have a tendency to pass on to others.